Sunday, July 29, 2018

15 अगस्त स्वतंत्रता दिन पर सुविचार – 15 August Independence Day Quotes in Hindi by #PARAMTECHNO,#PARAM EDU & TECH


15 अगस्त स्वतंत्रता दिन पर सुविचार – 15 August Independence Day Quotes in Hindi

“जहाँ स्वतंत्रता निवास करती है, वही मेरा देश है।” BENJAMIN FRANKLIN

“आज़ादी एक उग्र खुराक है और यदि आप इसे अपनी युवावस्था में लेते हो, यह आपके दिमाग पर उसी तरह का प्रभाव डालेंगा जैसा की युवावस्था में शराब करती है। यह कोई मायने नही रखता की इसका स्वाद हमेशा आकर्षक हो। यह एक व्यसन है और एक खुराक लेने के बाद भी आपकी और लेने की इच्छा होंगी।” MAYA ANGELOU

“जिस प्रकार पानी की एक बूंद समंदर में मिलकर अपनी पहचान खो देता है उस प्रकार इंसान जिस सोसाइटी में रहता है उसमे रहते हुए अपनी पहचान कभी नही खोता। इंसान की जिंदगी स्वतंत्र है। वह केवल अपने समाज के विकास के लिये पैदा नही हुआ बल्कि खुद का विकास करने के लिये पैदा हुआ है।” B.R. AMBEDKAR

“यदि आज़ादी पाने के लिये पैसा ही आपका जरिया है तो आपको कभी आज़ादी मिल ही नही सकती। यदि इस दुनिया में इंसान के पास सबसे बेहतर सिक्यूरिटी यदि कोई है तो वह ज्ञान, अनुभव और क्षमता ही है।” HENRY FORD

“आज़ादी का मतलब अंधी देशभक्ति और सिमित राष्ट्रप्रेम से नही है।”

“देशभक्ति मतलब सिर्फ ध्वज को लहराना नही है बल्कि अपने देश को मजबूत और सशक्त बनाने में सहायता करना भी है।”

“यदि आप आज़ादी के आशीर्वाद का अनुभव लेना चाहते है तो आपको देशभक्तों की थकावट को महसूस करना होंगा और उनकी सहायता करनी होंगी।”

“असल में देखा जाये तो आज़ादी दी नही जाती बल्कि हासिल करनी पड़ती है।”

“आत्मनिर्भरता वाले इंसान की तरह परस्पर निर्भरता का होना भी बहुत जरुरी है। इंसान भी सामाजिक ही है।” MAHATMA GANDHI QUOTES

“हम अपने सिर और दिल हमारे देश को दे सकते है! एक देश! एक भाषा! एक ध्वज!”

“आज़ादी ही देश के लिये जीने वकली जिंदगीयो की साँस है।” GEORGE BERNARD SHAW

“आज़ादी कभी मुक्त नही की जा सकती या आज़ादी कभी मुफ्त में नही मिलती।”

“अपने देश की आज़ादी के लिये मर-मिटना हमारे खून में ही लिखा होता है। हमने बहुत से महान लोगो के बलिदान देकर इस आज़ादी को हासिल किया है और हमें अपनी ताकत के बाल पर ही इस आज़ादी को कायम रखना है।” – SUBHASH CHANDRA BOSE QUOTE

Poem on Independence Day – “मेरा देश”

प्यारा प्यारा मेरा देश,
सबसे न्यारा मेरा देश।
दुनिया जिस पर गर्व करे,
ऐसा सितारा मेरा देश।
चांदी सोना मेरा देश,
सफ़ल सलोना मेरा देश।
गंगा जमुना की माला का,
फूलोँ वाला मेरा देश।
आगे जाए मेरा देश,
नित नए मुस्काएं मेरा देश।
इतिहासों में बढ़ चढ़ कर,
नाम लिखायें मेरा देश।


1 comments:

  1. Hey i looked into your content and i think it is a great piece of art
    i will for sure bring some of my friends to this blog post.
    Also check it out my new blog post here at the link below
    TV REPAIRING COURSE
    LED TV REPAIRING INSTITUTE
    LED TV REPAIRING COURSE

    ReplyDelete