Saturday, October 19, 2019

Narak Chaudas or Chhoti Diwali


The Second Day is called Narak-Chaturdashi or more popularly as Chotti Diwali which falls on the 14th day of the month of Kartik. This festival is observed to commemorate the victory of Lord Krishna over the demon king, Narkasur. This day is also celebrated as the birthday of Hanumanji or Hanuman jayanti. Also, on this day Hanumanji reached Ayodhya to deliver the long-awaited message of Lord Rama?s return. Just like diwali people light diyas on chhoti diwali to fill their homes with light, worship Goddess Laxmi and offer prayers to Her and they also burst firecrackers but all these things are not as grand as they are on the day of main diwali.

he Story of Narakasur:

The story goes that the demon king Narakasur ruler of Pragjyotishpur (Province to the South of Nepal) after defeating Lord Indra had snatched away the magnificent earrings of Aditi, the Mother of Goddess and imprisoned sixteen thousand daughters of the gods and saints in his harem. On the day previous to Narakchaturdashi, Lord Krishna killed the demon and liberated the imprisoned damsels and also recovered those precious earrings of Aditi. His destruction made all happy and the women in particular saw his end as a moral victory for them.

The Story of King Bali:

With his valour Bali conquered every bit of space, thus he became the most powerful king on earth. In his kingdom, justice was mere word, truth had no place and happiness was a dream. His form of charity was an occasion for pomp and show and those who went to seek Alms from the king Bali suffered the indignity of insults and humiliation. In fact, he felt that the vast wealth will remain and the pittance he handed out now and again could not affect even an iota of his asset. His false beliefs, arrogance and misrule ended when the Lord disguised as beggar and humble proved to Bali that his concepts were totally wrong and even his vast wealth could disappear in seconds. King Bali asked the dwarf beggar to ask for anything in his kingdom and with three steps even his crown vanished. With his first step Lord Vishnu covered the entire heaven and with the second step the earth and asked Bali where to keep his third step. Bali offered his head and became spiritually enlightened. Thus, this festival has a far deeper significance than a mere exhibition of gaiety and splendor. The Narak chaturdashi day therefore is dedicated to lights and prayers heralding a future full of joy and the elimination of greed.

Celebrations:

In South-India, people wake up before sunrise prepare a paste by mixing Kumkum in oil, which is called 'Ubtan', on their foreheads and then take bath. The breaking of the fruit represents the head of the demon King, Narakasur and the kumkum-oil paste symbolizes the blood that Lord Krishna smeared His forehead with.
In Maharashtra also, traditional early baths with oil and "Uptan" (paste) of gram flour and fragrant powders are a must. All through the ritual of baths, deafening sounds of crackers and fireworks are there in order that the children enjoy bathing. Afterward steamed vermicelli with milk and sugar or puffed rice with curd is served.
"In Bengal and east India, this day is called Kali Chaudas and celebrated as the birthday of Ma Kali. In Bengal Kali Ma's murti's are set up in pandals and Kali puja is performed on this day." (contributed by R G Thakore).


दूसरा दिन: नारक चौदस या छोटी दिवाली

दूसरे दिन को नरक-चतुर्दशी या अधिक लोकप्रिय रूप से छोटी दिवाली कहा जाता है जो कार्तिक महीने के 14 वें दिन आती है। यह त्यौहार भगवान नरेश, नरकासुर पर कृष्ण की विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दिन को हनुमानजी या हनुमान जयंती के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है। इसके अलावा, इस दिन हनुमानजी भगवान राम के लंबे समय से प्रतीक्षित संदेश देने के लिए अयोध्या पहुंचे। दीवाली की तरह ही लोग अपने घरों को रोशनी से भरने के लिए छोटी दीवाली पर दीया जलाते हैं, देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं और उन्हें पूजा अर्चना करते हैं और पटाखे भी फोड़ते हैं लेकिन ये सभी चीजें उतनी भव्य नहीं होती जितनी कि मुख्य दीवाली के दिन होती हैं।



वह नरकासुर की कहानी:
कहानी यह है कि भगवान इंद्र को हराने के बाद प्रागज्योतिषपुर (नेपाल के दक्षिण प्रांत) के शासक राजा नरकासुर ने देवी की माता अदिति की शानदार बालियों को छीन लिया था और देवताओं और संतों की सोलह हजार बेटियों को उनके हरम में कैद कर लिया था। नरकाचतुर्दशी से पहले वाले दिन, भगवान कृष्ण ने राक्षस को मार डाला और कैद किए गए डैमल्स को मुक्त कर दिया और अदिति के उन कीमती झुमकों को भी बरामद किया। उनके विनाश ने सभी को खुश कर दिया और महिलाओं ने विशेष रूप से उनके लिए एक नैतिक जीत के रूप में देखा।

राजा बलि की कहानी:
अपनी वीरता के साथ बाली ने हर जगह पर विजय प्राप्त की, इस प्रकार वह पृथ्वी का सबसे शक्तिशाली राजा बन गया। उनके राज्य में, न्याय केवल शब्द था, सत्य का कोई स्थान नहीं था और खुशी एक सपना था। उनकी दानशीलता का रूप धूमधाम और प्रदर्शन के लिए एक अवसर था और जो लोग राजा बलि से भिक्षा मांगने गए, उन्हें अपमान और अपमान का दंश झेलना पड़ा। वास्तव में, उन्होंने महसूस किया कि विशाल धन बना रहेगा और अब वह फिर से अपने पास जमा किए गए धन को अपनी संपत्ति का एक कोटा भी प्रभावित नहीं कर सकता है। उसकी झूठी मान्यताएं, अहंकार और कुशासन तब समाप्त हो गया जब प्रभु भिखारी के रूप में प्रच्छन्न हो गए और बालि को विनम्र साबित किया कि उनकी अवधारणाएं पूरी तरह से गलत हैं और यहां तक ​​कि उनकी विशाल संपत्ति भी सेकंडों में गायब हो सकती है। राजा बलि ने बौने भिखारी को अपने राज्य में कुछ भी मांगने के लिए कहा और तीन चरणों के साथ उसका मुकुट भी गायब हो गया। अपने पहले कदम के साथ भगवान विष्णु ने पूरे स्वर्ग को ढंक दिया और दूसरे चरण में पृथ्वी और बाली से पूछा कि अपना तीसरा कदम कहां रखा जाए। बाली ने अपना सिर चढ़ाया और आध्यात्मिक रूप से प्रबुद्ध हो गया। इस प्रकार, इस त्यौहार का उल्लास और भव्यता के प्रदर्शन से कहीं अधिक गहरा महत्व है। इसलिए, नरक चतुर्दशी का दिन रोशनी और प्रार्थनाओं के लिए समर्पित होता है, जो खुशी से भरे भविष्य और लालच को खत्म करने की प्रार्थना करता है।



समारोह:
दक्षिण-भारत में, लोग सूर्योदय से पहले उठकर कुमकुम को तेल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करते हैं, जिसे उनके माथे पर 'उबटन' कहा जाता है और फिर स्नान करते हैं। फल का टूटना राक्षस राजा, नरकासुर के सिर का प्रतिनिधित्व करता है और कुमकुम-तेल का पेस्ट उस रक्त का प्रतीक है जिसे भगवान कृष्ण ने अपने माथे से सूंघा था।

महाराष्ट्र में भी, तेल के साथ पारंपरिक प्रारंभिक स्नान और बेसन और सुगंधित पाउडर के "उपटन" (पेस्ट) आवश्यक हैं। सभी स्नान के अनुष्ठान के माध्यम से, पटाखे और आतिशबाजी की बहरी आवाजें होती हैं ताकि बच्चे स्नान का आनंद लें। बाद में दूध और चीनी के साथ उबले हुए सेंवई और दही के साथ चावल को परोसा जाता है।

"बंगाल और पूर्व भारत में, इस दिन को काली चौदस कहा जाता है और इसे मा काली के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। बंगाल में माँ काली की मूर्ति की स्थापना पंडालों में की जाती है और इस दिन काली पूजा की जाती है।" (आर जी ठाकोर द्वारा योगदान दिया गया)।
doosara din: naarak chaudas ya chhotee divaalee

doosare din ko narak-chaturdashee ya adhik lokapriy roop se chhotee divaalee kaha jaata hai jo kaartik maheene ke 14 ven din aatee hai. yah tyauhaar bhagavaan naresh, narakaasur par krshn kee vijay ke upalakshy mein manaaya jaata hai. is din ko hanumaanajee ya hanumaan jayantee ke janmadin ke roop mein bhee manaaya jaata hai. isake alaava, is din hanumaanajee bhagavaan raam ke lambe samay se prateekshit sandesh dene ke lie ayodhya pahunche. deevaalee kee tarah hee log apane gharon ko roshanee se bharane ke lie chhotee deevaalee par deeya jalaate hain, devee lakshmee kee pooja karate hain aur unhen pooja archana karate hain aur pataakhe bhee phodate hain lekin ye sabhee cheejen utanee bhavy nahin hotee jitanee ki mukhy deevaalee ke din hotee hain.



vah narakaasur kee kahaanee:
kahaanee yah hai ki bhagavaan indr ko haraane ke baad praagajyotishapur (nepaal ke dakshin praant) ke shaasak raaja narakaasur ne devee kee maata aditi kee shaanadaar baaliyon ko chheen liya tha aur devataon aur santon kee solah hajaar betiyon ko unake haram mein kaid kar liya tha. narakaachaturdashee se pahale vaale din, bhagavaan krshn ne raakshas ko maar daala aur kaid kie gae daimals ko mukt kar diya aur aditi ke un keematee jhumakon ko bhee baraamad kiya. unake vinaash ne sabhee ko khush kar diya aur mahilaon ne vishesh roop se unake lie ek naitik jeet ke roop mein dekha.

raaja bali kee kahaanee:
apanee veerata ke saath baalee ne har jagah par vijay praapt kee, is prakaar vah prthvee ka sabase shaktishaalee raaja ban gaya. unake raajy mein, nyaay keval shabd tha, saty ka koee sthaan nahin tha aur khushee ek sapana tha. unakee daanasheelata ka roop dhoomadhaam aur pradarshan ke lie ek avasar tha aur jo log raaja bali se bhiksha maangane gae, unhen apamaan aur apamaan ka dansh jhelana pada. vaastav mein, unhonne mahasoos kiya ki vishaal dhan bana rahega aur ab vah phir se apane paas jama kie gae dhan ko apanee sampatti ka ek kota bhee prabhaavit nahin kar sakata hai. usakee jhoothee maanyataen, ahankaar aur kushaasan tab samaapt ho gaya jab prabhu bhikhaaree ke roop mein prachchhann ho gae aur baali ko vinamr saabit kiya ki unakee avadhaaranaen pooree tarah se galat hain aur yahaan tak ​​ki unakee vishaal sampatti bhee sekandon mein gaayab ho sakatee hai. raaja bali ne baune bhikhaaree ko apane raajy mein kuchh bhee maangane ke lie kaha aur teen charanon ke saath usaka mukut bhee gaayab ho gaya. apane pahale kadam ke saath bhagavaan vishnu ne poore svarg ko dhank diya aur doosare charan mein prthvee aur baalee se poochha ki apana teesara kadam kahaan rakha jae. baalee ne apana sir chadhaaya aur aadhyaatmik roop se prabuddh ho gaya. is prakaar, is tyauhaar ka ullaas aur bhavyata ke pradarshan se kaheen adhik gahara mahatv hai. isalie, narak chaturdashee ka din roshanee aur praarthanaon ke lie samarpit hota hai, jo khushee se bhare bhavishy aur laalach ko khatm karane kee praarthana karata hai.



samaaroh:
dakshin-bhaarat mein, log sooryoday se pahale uthakar kumakum ko tel mein milaakar ek pest taiyaar karate hain, jise unake maathe par ubatan kaha jaata hai aur phir snaan karate hain. phal ka tootana raakshas raaja, narakaasur ke sir ka pratinidhitv karata hai aur kumakum-tel ka pest us rakt ka prateek hai jise bhagavaan krshn ne apane maathe se soongha tha.

mahaaraashtr mein bhee, tel ke saath paaramparik praarambhik snaan aur besan aur sugandhit paudar ke "upatan" (pest) aavashyak hain. sabhee snaan ke anushthaan ke maadhyam se, pataakhe aur aatishabaajee kee baharee aavaajen hotee hain taaki bachche snaan ka aanand len. baad mein doodh aur cheenee ke saath ubale hue senvee aur dahee ke saath chaaval ko parosa jaata hai.

"bangaal aur poorv bhaarat mein, is din ko kaalee chaudas kaha jaata hai aur ise ma kaalee ke janmadin ke roop mein manaaya jaata hai. bangaal mein maan kaalee kee moorti kee sthaapana pandaalon mein kee jaatee hai aur is din kaalee pooja kee jaatee hai." (aar jee thaakor dvaara yogadaan diya gaya).

0 comments:

Post a Comment